Sunday, 11 July 2010

तीन दिल और तेज दिमाग वाले होते हैं ऑक्टोपस -आज क्या हारेंगे पॉल बाबा ?

जी हाँ आक्टोपस सचमुच बुद्धिमान होते है -उन सभी प्राणियों में तो निश्चित ही जिनमें रीढ़ नहीं होती ..आठ भुजाओं वाला यह जीव सचमुच रोमांचित करता है -इसलिए कामिक्स कहानियों ,कार्टूनों आदि में दिखता ही रहता है .जिन्होंने ली फाल्क की मशहूर मैन्ड्रेक जादूगर कामिक्स पढ़ा है उनके मन में 'अष्टपाद संगठन ' की असहज करने वाली यादें होगीं .
भविष्य वक्ता(?) ऑक्टोपस पॉल

अब विश्वकप फ़ुटबाल में भविष्यवाणी करने वाले एक जर्मन ऑक्टोपस ने दुनिया का ध्यान अपनी ओर खीचा है .यह सच है कि ऑक्टोपस बुद्धि का इस्तेमाल करते हैं मगर वे उन्हें किसी मानवीय  घटना का बिल्कुल सही सही पूर्वाभास हो जाय यह महज हास्यास्पद ही है .हाँ ओक्टोपसों के कई कारनामें ऐसे हैं जो आश्चर्य में डालते हैं -जैसे उनका बंद  शीशी /बोतल का कैप घुमाकर खोलना और अपना प्रिय पदार्थ प्राप्त कर लेना ..यह युक्ति उन्होंने बिना किसी प्राथमिक ट्रेनिंग के खुद सीखी .स्पष्ट है कि उनमें तर्क की क्षमता है .सभी आक्टोपस विषैले होते हैं मगर ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस तो मनुष्य के लिए भी घातक है .इस समुद्री जीव की ३०० से ऊपर प्रजातियाँ हैं ! ये बिचारे अल्पजीवी होते हैं -एक प्रजाति तो महज ६ माह में ही अपनी जीवन लीला समाप्त कर देती है .और कुछ ४-५ वर्षों तक जीती हैं .ये एक नहीं तीन दिल वाले हैं!और तेज दिमाग के तो वे हैं ही !

प्रयोगशालों के परिणाम बताते है कि ऑक्टोपस तेजी से सीखते हैं -किसी युक्ति को देख देख कर और अनुभव से सीख  लेते हैं -मतलब इनमें याददाश्त भी होती है .ऑक्टोपस की एक प्रजाति ने नारियल को इकठ्ठा करना और इसी से अपना शरण स्थल बनाने की कला सीखी -वैज्ञानिकों ने इस दास्तान की वीडियो बनायी ! दुश्मनों से अपनी रक्षा के लिए ये काली रोशनाई जैसा पदार्थ निकालते हैं जिसमें शिकारी अँधा सो हो जाता है और ये भाग निकलता है
.
जर्मनी का ऑक्टोपस पॉल निश्चय तौर पर अपने ट्रेनर को फालो कर रहा है .दरअसल फ़ुटबाल विजेता की भविष्यवाणी उसका ट्रेनर ही कर रहा है -ऑक्टोपस बस उसका छुपा कमांड फालो कर रहा होता है . मतलब इस सबके पीछे एक मानव बुद्धि काम कर रही है -एक शातिराना बुद्धि ! कौन जाने आज ओक्टो बाबा हार ही न जाय ? मगर मानव  बुद्धि कहती है कि स्पेन की टीम तगड़ी है ! ..वही तो आक्टो बाबा भी बोल रहे हैं !

10 comments:

M VERMA said...

अच्छी जानकारी आक्टोपस के बारे में
कितना भी कुशाग्र हो पर भविष्यवाणी ..
जय आक्टोपस बाबा

संगीता पुरी said...

इस लेख से ऑक्‍टोपस के बारे में बहुत जानकारी मिली .. मनुष्‍य के इशारे पर तो बहुत सारे जानवरों के कारनामें हमलोग देखते आए हैं .. आपका निष्‍कर्ष भी सही लगता है !!

Udan Tashtari said...

हमने तो आज उल्टा दांव लगाया है..हालैंड जीत का.

Ghost Buster said...

I am with PETA. This animal needs to be freed from captivity.

Hope we get to see an interesting match tonight. May the deserving win.

राज भाटिय़ा said...

कोई जीते कोई हारे आखंटोपुस बन गया हीरो जी

प्रवीण पाण्डेय said...

बहुत आनन्द आने वाला है, पॉल जी जीतें या हारें ।

निर्मला कपिला said...

एक ऑक्टोपस हमे भी दिलवा दीजिये। कहीं भविश्यवाणी की दुकान खोल कर बैठ जायेंगे। क्या बुरा है? बहुत अच्छी जानकारी है धन्यवाद।

वाणी गीत said...

वैसा ही है यह जैसे भारत में तोते द्वारा भविष्यफल बताया जाता है ...

कौन कहता है की सिर्फ भारतीय ही अन्धविश्वासी होते हैं ...!

ज़ाकिर अली ‘रजनीश’ said...

Sahee kahaa apne. Sab traner ka kiya dhara hai.

पं.डी.के.शर्मा"वत्स" said...

यानि इन सब के पीछे किसी भविष्यवक्ता का हाथ तो है ही...आक्टोपस न सही, उसका ट्रेनर ही :)